Motivational Stories

Walt Disney

Personality Development Services in Jaipur, Personality Development Classes in Jaipur, Personality Development Institute in Jaipur

walt disney एक अमेरिकन फिल्म निर्देशक, निर्माता और animator (कार्टून बनाने वाले दिग्दर्शक) थे. walt disney का जीवन कल्पना, सर्जनात्मकता (creativity), विश्वास और आशावाद से प्रेरित था. इन्होने विश्व को कुछ प्रसिद्ध कार्टून character दिए. विश्व में वह मनोरंजन के क्षेत्र मे किये गए कार्यो से प्रसिद्ध हुए. इन्होने disneyland की स्थापना की, शुरुआत में वाल्ट की रूचि कला (art) में थी, अपने पड़ोसियों को वह अपनी drawing बना कर बेचा करता था. उसने कला में ही अपना करियर बनाने की भी सोची और अपना करियर बनाने शिकागो के mckinley high school निकल पड़ा. डिज्नी सेना में भर्ती होना चाहते थे लेकिन कम उम्र के कारण walt disney को सेना में भर्ती होने से रिजेक्ट कर दिया गया था, इसकी जगह वाल्ट रेड क्रोस में शामिल हो गए.

WALT DISNEY का संघर्ष

walt disney की कामयाबी का सफ़र कभी भी आसान नहीं रहा और इस दौरान उन्हें कई कठिनाईयों और असफलताओ का सामना करना पड़ा. disney प्रथम विश्वयुद्ध से जब स्वयं सेवक की सेवा करके लौटे तो अपने भविष्य के बारे में सोचने के लिए उनके पास काफी समय था. वह कार्टून मोशन pictures बनाना चाहते थे, 1920 में उन्होंने केवल 19 साल की उम्र में अपनी कंपनी बनाई.  वह बचपन से ही जीवो के कार्टून बनाया करते थे. इसी समय उनके पास किराया चुकाने के पैसे नहीं थे और कई बार उन्हें बिना खाने के रहना पड़ता था, वह एक भी कार्टून बेचने में कामयाब ना हो पाए. kansas सिटी में अपनी कार्टून सीरीज के बुरी तरह असफल हो जाने के कारण वह कंगाल हो गए. एक बार उन्हें एक समाचार संवाददाता ने यह कहकर निकाल दिया की वह सुस्त है और उनमे कल्पनात्मक और सर्जनात्मक विचारो की कमी है. वह कई बार दिवालिये हुए, वह हॉलीवुड एक्टर भी बनना चाहते थे पर ऐसा ना हो पाया. तिन साल बाद उन्होंने हॉलीवुड के लिए kansas सिटी को छोड़ दिया ताकि वह अपने बचपन के सपने को पूरा कर सके. बाद में उन्होंने एक स्टूडियो सेटअप किया. कुछ समय बाद छोटी एनीमेशन ‘alice in cartoonland’ और ‘oswald the rabbit’ के द्वारा कुछ कामयाबी हाथ लगी, लेकिन ये ज्यादा दिनों तक कायम ना रह सकी. वाल्ट को सफलता अपने पहले पात्र मिक्की माउस से मिली.

WALT DISNEY की DISNEYLAND की कल्पना

वाल्ट ने असफलताओ से कभी हार नहीं मानी. उन्होंने कई बिजनेस शुरू किये लेकिन सभी असफल हो गए और उसका परिणाम हुआ दिवालियापन. वह बड़ी कामयाबी हासिल करना चाहते थे इसलिए अपने सृजनात्मक विचारो का प्रयोग करना उन्होंने नहीं छोड़ा. 1940 में उन्होंने एक मनोरंजन पार्क बनाने का विचार विकसित किया जहा पार्क के कर्मचारी अपने बच्चो और परिवार के साथ समय बिता सके. children fairyland की अपनी यात्रा के दौरान कईयों ने इस विचार में योगदान दिया. उन्होंने इस विचार की रूपरेखा दुसरो के सामने प्रस्तुत की. और इसे बनाने में दिन रात एक कर दिए, 1955 में एक लाइव टीवी कार्यकर्म के दौरान उन्होंने अपने नए बनाये amusement park यानि dysneyland को इस आशा के साथ प्रस्तुत किया की यह लोगो के लिए आनंद और प्रेरणा का स्त्रोत बन सके. लोगो के लिए खुला यह सबसे लोकप्रिय पार्क था जो की walt dysney की कल्पना और विचार का परिणाम था. वह यही नहीं रुके उन्होंने water parks, motion pictures और resorts भी बनाये.

वाल्ट dysney की असफलताओ की कहानी बहुत लम्बी है, ऐसा मन जाता है की वो  300 से अधिक बार असफल हुए लेकिन उन्होंने अपनी असफलताओ से हार न मानते हुए एक अलग ही इतिहास लिख दिया. उनकी “वाल्ट डिज्नी कम्पनी” का कारोबार आज 35 अरब अमेरिका डॉलर के बराबर है. उनका कहना था की उनके जीवन की कठिनाइयों ने उन्हें मजबूती प्रदान की और अपने जीवन की कड़ी प्रतियोगिता के ऊपर रहे. अपने सर्जनात्मक (creative) विचारो के द्वारा उन्होने एक ऐसे पार्क को बना दिया जो आनंद का प्रतीक बन गया.

 

Add Story*
*If you have any motivation story and would like to share with us. We will publish it with your name.

Post a Comment