Motivational Stories

Jadav Molai Payeng – The Forest Man

Personality Development Services in Jaipur, Personality Development Classes in Jaipur, Personality Development Institute in Jaipur

Never Underestimate The Power of  “One”
एक अकेला इन्सान क्या कुछ नहीं कर सकता, इसका सहीं जवाब जादव मोलाई जी के जीवन से हमें मिलता है, जिन्होंने अपनी कड़ी मेहनत, लगन और ज़िद से दुनिया का नक्शा बदल दिया । जहाँ सुखी ज़मीन थी वहाँ अपने परिश्रम और प्रबल मनोबल से ३०० हेक्टेयर में अकेले अपने बलबूते जंगल बना दिया ।

Pragya Institute of Personality Development Presents Motivational, Moral & Inspirational Stories for You – That Can Change Your Life (Pioneer of Comprehensive Personality Development Institute in Jaipur) (Best Personality Development Classes in Jaipur)

जादव मोलाई का जीवन ही एक संदेश है, और हमें बहुत प्रेरित भी करता है अगर ठान ले ज़िद जितने की तो औकात नहीं मुश्किलों की हमें रोकने की ।

Jadhav Molai Hard work and Achievements

जादव मोलाई आसाम के जोरहट ज़िला के कोकिलामुख गाँव के रहने वाले है । यह बात है १९७९ की जब उनकी उम्र तकरीबन १६ साल की थी, तब उनके इलाकों में बड़ी बाढ़ आइ इसकी वजह से इनके इलाकों के बहुत सारे साँप मर गए, यह देख जादव मोलाई को बहुत दुःख हुआ । तब उन्होंने ठान लिया की कुछ ऐसे पौधे बोएगें जो आगे जाकर एक अच्छे जंगल में परिवर्तित हो और वन्य जीवों का संरक्षण भी हो सके ।

जब उन्होंने यह बात अपने इलाकें के लोगों को बताई की मैं एक बड़ा जंगल बनाना चाहता हुं, तो तब सभी लोगों ने इन्हें नकार दिया, लोग बोलने लगे हम यह नहीं कर सकते यह बहुत मुश्किल और जोखिमभरा काम है । फिर उन्होंने फोरेस्ट विभाग का संपर्क किया और उनसे मदद मांगी, लेकिन वे लोगों ने भी कोई मदद नहीं करी ।

फिर जादव मोलाई इस काम में अकेले जुट गए, उन्होंने २० Bamboo ( बाँस ) लगा कर शुरुआत करी और फिर उन्होंने अपनी कड़ी मेहनत से कई नए पौधे भी बोयें । कहीं बार बाढ़ भी आइ लेकिन फिर भी हार नहीं मानी जितने पौधे कुदरत बाढ़ के जरिये उजाड़ता था, उससे ज्यादा पौधे जादव जी अपनी मेहनत से लगाते थे, इनके इस कठोर परिश्रम और दृढ़ मनोबल से वो आगे बढ़ते रहे और इनकी ३० सालों की कड़ी मेहनत का यह नतीज़ा हुआ की वहाँ एक बड़ा, घना और सुंदर जंगल तैयार हो गया ।

उनका यह जंगल मोलाई जंगल के नाम से जाना जाता है, उनके इस जंगल में  Bengal Tigers (बंगाल बाघ), Indian Rhinoceros ( भारतीय गैंडे ), और 100 से अधिक हिरण और खरगोश है । वानर और गिद्धों की एक बड़ी संख्या सहित कई किस्मों के पक्षियों का घर बन गया है यह मोलाई जंगल ।

इनके इस ३०० हेक्टेयर जंगल में हजारों पेड़ है जो जादव मोलाई जी की कड़ी मेहनत और प्रबल इच्छाशक्ति की गवाही दे रहे है और जादव जी की शान बढ़ा रहे है । उनके इस प्रयत्न से कभी जहाँ सिर्फ सुखी रेत थी, वहाँ आज एक बहुत ही सुंदर जंगल बन चुका है और यह एक जैव विविधता के आकर्षण का केंद्र बन चुका है । ( Biodiversity Hotspots )

उनके इस काबिलेतारीफ़ काम का जब आसाम सरकार को पता चला तो उन्होंने जादव जी की बहुत तारीफ़ भी की और उन्हें Forest Man की उपाधि दी ।

जादव मोलाई को पर्यावरण विज्ञान के स्कूल, जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित सार्वजनिक समारोह में 22 अप्रैल 2012 के रोज़ इस उपलब्धि के लिए सम्मानित किया जा चुका है । सिर्फ इतना ही नहीं इनकी इस बहुमूल्य उपलब्धि के लिए उन्हें २०१५ में पद्मश्री पुरस्कार भी मिल चुका है ।

जादव मोलाई के जीवन पर कही सारी डॉक्यूमेंटरी फिल्म भी बन चुकीं है, २०१३ में आरती श्रीवास्तव ने जादव मोलाई के जीवन पर Foresting Life नाम की डॉक्यूमेंटरी बनाई, विलियम डगलस मैकमास्टर ने भी २०१३ में Forest Man नाम की डॉक्यूमेंटरी बना चुके है । ऐसी तो बहुत सारी उपलब्धियाँ है जादव मोलाई जी की जो उनके इस अभूतपूर्व और अकल्पनीय काम के लिए मिली है ।

जादव मोलाई वह बस इतना बताना चाहते है कि एक इन्सान क्या कुछ नहीं कर सकता ।
वह कहते है कि अगर स्कूल में हर एक बच्चें को अपने स्कूल काल में एक पौधे की हिफाज़त करने को बोला जाए, तो भी बहुत कुछ बदलाव लाया जा सकता है पर्यावरण में – Jadav Molai Payeng

जादव मोलाई का जीवन ही कड़ी मेहनत और प्रबल इच्छाशक्ति का संदेश है,
और हमें यह सीखने मिलता है की सकारात्मक सोच (Positive Thinking), कड़ी मेहनत (Hard work), दृढ़ मनोबल (Strong morale) और प्रबल इच्छाशक्ति (Willpower) से बहुत कुछ प्राप्त किया जा सकता है ।

Pragya Institute Of Personality Development - Best Personality Development Classes in Jaipur - Friendly Environment, 14+ Years Experienced Faculty, Awarded Trainer, Excellent Course Content, Best Motivational Speaker – Saurabh Jain, Completely Activity Based Workshop. A move Toward Positive Change. For more details click on: - http://www.pragyapersonalitydevelopment.com/home/contact

 

Add Story*
*If you have any motivation story and would like to share with us. We will publish it with your name.

Post a Comment

NEWSLETTER

SUBSCRIBE IN OUR NEWSLETTER

X