Motivational Stories

दीपिका कक्कड़ का जीवन परिचय

Personality Development Services in Jaipur, Personality Development Classes in Jaipur, Personality Development Institute in Jaipur

Air Hostess की जॉब छोड़कर टीवी की दुनिया में कदम रखने वाली दीपिका कक्कड़ इब्राहिम (Dipika Kakar Ibrahim) किसी पहचान की मोहताज़ नहीं हैं. वे छोटे पर्दे की एक स्थापित एक्ट्रेस हैं. इतना ही नहीं इस वर्ष जे.पी. दत्ता की फिल्म ‘पलटन’ से वे पर्दे पर भी डेब्यू कर चुकी हैं. फिलहाल रियलिटी शो ‘Bigg Boss 12’ में वे धूम मचा रही हैं.

दीपिका कक्कड़ की एक्टिंग की जमकर तारीफ़ें हुई. कई अवार्ड्स भी उन्होंने अपने नाम किये. लेकिन विवादों से भी उनका नाता रहा. आइये जानते है दीपिका कक्कड़ के जीवन से जुड़ी कुछ खास बातें:

दीपिका कक्कड़ का जन्म, शिक्षा, प्रारंभिक जीवन और परिवार (Dipika Kakar Birth, Education, Early Life & Family)

 

 दीपिका कक्कड़ का जन्म ६ अगस्त १९८६ को पुणे, महाराष्ट्र में एक मध्यम वर्गीय खत्री परिवार में हुआ था. उनके पिता आर्मी ऑफिसर थे और माता होम-मेकर. तीन बहनों में वे सबसे छोटी हैं.

स्कूली शिक्षा CBSE Board से पूर्ण करने के बाद उन्होंने University of Mumbai से graduation की degree हासिल की. दीपिका को नृत्य और गायन का बचपन से ही शौक रहा है. शायद यही मनोरंजन की दुनिया में कदम रखने के उनके आधार बने.

दीपिका कक्कड़ का करियर (Dipika Kakar Career)

पढ़ाई पूरी करने के बाद दीपिका Jet Airways में Air Hostess बन गई. बतौर Air Hostess उन्होंने तीन साल तक काम किया. लेकिन बाद में स्वास्थ्य संबंधी कारणों से उन्हें Jet Airways की नौकरी छोड़नी पड़ी. बस यही से शुरूआत हुई उनके एक्टिंग करियर की. Jet Airways की नौकरी छोड़नी के बाद एक्टिंग में हाथ आजमाने की सोच के साथ उन्होंने TV Industries का रुख कर लिया.

दीपिका पहली बार २००८ में टीवी शो Rishta.com में एक cameo role में नज़र आई. लेकिन पहला बड़ा ब्रेक उन्हें २०१० में सीरियल ‘नीर भरे नैना देवी’ (Neer Bhare Tere Naina Devi) में मिला, जिसमें वे side role में थी. उनके किरदार का नाम लक्ष्मी था. उसक बाद वे Zee TV के सीरियल ‘अगले जनम मोहे बिटिया ही कीजो’ (Agle Janam Mohe Bitiya Hi Kijo) में रेखा का किरदार निभाते हुए दिखी.

इतने सीरियल करने के बाद भी दीपिका को वह लोकप्रियता नहीं मिल पाई थी, जिसकी हर अभिनेत्री को चाहत होती है. ज़ाहिर बात थी कि वो अब तक किसी सीरियल में lead role में नज़र नहीं आई थी. उनकी किस्मत पलटी, जब उन्हें वर्ष २०११ में सीरियल ‘ससुराल सिमर का’ (Sasural Simar Ka) में सिमर का मुख्य किरदार निभाने को मिला.

‘ससुराल सिमर का’ सीरियल और सिमर का किरदार दीपिका के करियर का टर्निंग पॉइंट साबित हुआ. यह सीरियल बहुत लोकप्रिय हुआ और दीपिका लोगों के मध्य ‘सिमर’ के नाम से प्रसिद्ध हो गई. आज भी दीपिका को लोग उनके असली नाम से कम और सिमर के नाम से ज्यादा जानते हैं.

२०१७ में दीपिका ने ‘ससुराल सिमर का’ सीरियल छोड़ दिया. उसके बाद वे Dance Reality Show ‘झलक दिखला जा ८’ (Jhalak Dikhla Ja 8) में एक contestent के रूप में नज़र आई.

फिर dance reality show ‘नच बलिये’ (Nach Baliye) में दीपिका अपने पति शोएब इब्राहिम के साथ थिरकती हुई नज़र आई. इस शो में उनकी जोड़ी टॉप ४ फाइनलिस्ट में शुमार थी. उसके बाद Colors के Comdey Show ‘एंटरटेनमेंट की रात’ (Entertainment Ki Raat) में वे comedy का तड़का लगाते हुए भी दिखाई दीं.

फिर २०१८ में आया एकता कपूर का supernatural show ‘क़यामत की रात’ (Qayamat Ki Raat), जिसमें वे एक सशक्त cameo role में दिखाई पड़ी. इसी साल उनकी पहली बॉलीवुड फिल्म जे.पी.दत्ता की ‘पल्टन’ (Paltan) भी रिलीज़ हुई. फ़िलहाल वे reality show ‘Bigg Boss 12’ में अपने जलवे बिखेर रही हैं. इस शो में सबसे मजबूत प्रतिभागियों में दीपिका का नाम सबसे ऊपर आता है.

दीपिका कक्कड़ का अफेयर और विवाह (Dipika Kakar Affaire & Marriage)

Jet Airways में Air Hostess की जॉब करने के दौरान दीपिका की मुलाकात पायलट रौनक सैमसन से हुई और दोनो विवाह बंधन में बंध गये. लेकिन उनका रिश्ता लंबे समय तक नहीं चल पाया और २०१२ में दोंनो ने तलाक ले लिया.

रौनक सैमसन से तलाक की वजह दीपिका का ‘ससुराल सिमर का’ के अपने co-star शोएब इब्राहिम (Shoaib Ibrahim) से नजदीकियाँ रही. २०११ में ‘ससुराल सिमर का’ से जुड़ने के बाद से ही दीपिका और शोएब के अफेयर के चर्चे होने लगे थे. ये अफेयर ही दीपिका की पहली शादी टूटने का कारण बना. बाद में २०१८ में दीपिका और शोएब ने निकाह कर लिया. दोनो के निकाह की रस्में शोएब के पैत्रिक गाँव मौदहा, हमीरपुर, उत्तरप्रदेश में २२ फ़रवरी २०१८ में संपन्न हुई. बाद में अपने दोस्तों के लिए दोनो ने मुंबई में रिसेप्शन का आयोजन किया. वर्तमान में दोंनो हँसी-ख़ुशी अपनी ज़िंदगी बिता रहे है.

दीपिका कक्कड़ से जुड़े विवाद (Dipika Kakar Controversy)  

मनोरंजन की दुनिया के अन्य सितारों की तरह ही दीपिका को भी विवादों से दो-चार होना पड़ा है.

सबसे पहला विवाद तब सामने आया, जब पहले से ही शादीशुदा दीपिका की ‘ससुराल सिमर का’ में उनके पति का रोल निभाने वाले शोएब इब्राहिम से करीबियों की खबरें आने लगी. दोनो सेट पर ज्यादातर समय एक-दूसरे के साथ बिताते हुए नज़र आते थे. हालांकि उस समय दोनो अपने अफेयर की बात को नकारते रहे और एक-दूसरे को अच्छा दोस्त बताते रहे. लेकिन शोएब के ‘ससुराल सिमर का’ छोड़ देने के बाद भी दोनो नजदीकियाँ कम नहीं हुई. मीडिया रिपोर्ट की माने तो दीपिका के पहले पति रौनक सैमसन ने दीपिका और शोएब की करीबियों की वजह से अपनी शादी को खतरे में बताया था. बाद में २०१५ में उनकी शादी टूट गई.

२०१८ में दीपिका का दूसरा विवाद धर्म परिवर्तन कर मुस्लिम धर्म अपना लेना रहा. दीपिका हिंदू थी और शोएब मुस्लिम. शोएब से निकाह के लिए दीपिका ने मुस्लिम धर्म अपना लिया था. धर्म परिवर्तन के बाद उनका नाम ‘फैज़ा’ रखा गया. दीपिका की शादी के कार्ड पर उनका नाम ‘फैज़ा’ ही प्रिंट था. धर्म और नाम परिवर्तन को लेकर दीपिका आलोचना शिकार हुई.

दीपिका कक्कड़ को मिले अवार्ड्स (Dipika Kakar Awards)

 

दीपिका को Zee Gold Awards 2015 में ‘Most Fit Actress Female’ के खिताब से नवाज़ा गया था. सीरियल ‘ससुराल सिमर का’ में सिमर के रोल के लिए Zee Gold Awards 2016 में उन्हें Best Actress in a lead Role (Critics) का अवार्ड प्रदान किया गया था

दीपिका कक्कड़ के बारे में कुछ अनजाने तथ्य (Unknown Facts About Dipika Kakar)

 

  • दीपिका कक्कड़ एक trained dancer हैं.
  • माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit) उनकी पसंदीदा हिरोइन हैं.
  • खाली वक़्त में उन्हें old hindi songs सुनना पसंद है. उनका पसंदीदा गाना १९९१ में आई सलमान-रेवती की  फिल्म ‘Love’ का ‘साथिया तूने क्या किया’ (Saathiya Tune Kya Kiya) है.
  • उन्हें पानी पूरी बहुत पसंद है.
  • उनका पसंदीदा रंग लाल है.
  • वे dog lover हैं.
  • उनका पसंदीदा पहनावा long skirt है.

Add Story*
*If you have any motivation story and would like to share with us. We will publish it with your name.

Post a Comment

NEWSLETTER

SUBSCRIBE IN OUR NEWSLETTER

X