• मजबूत रिश्ते का रहस्य

    Motivational short story on मजबूत रिश्ते का रहस्य

    • 2020-08-01 01:48:06
    • Puplic by : Admin
    • Written by : Unknown
    अमन एक शांत स्वभाव का लड़का था. वह किराये के एक छोटे से घर में अपनी पत्नी आरती के साथ रहता था.
    पिछले तीन साल से वह एक मल्टीनेशनल कम्पनी में काम कर रहा था और अभी तक एक बार भी उसकी सैलरी नहीं बढ़ी थी. वह बार-बार सोचता कि बॉस से पगार बढाने के बारे में कहूँ पर हर बार संकोच वश वह कुछ कह नहीं पाता था.
    लेकिन एक दिन उसने निश्चय किया कि आज मैं बॉस से ज़रूर इस बारे में बात करूँगा. आरती ने भी अमन की हिम्मत बढ़ाई और हाथ में लंच थमाते हुए all the best कहा.
    ऑफिस पहुँच कर अमन ने सही मौका देखते हुए बॉस से अपने दिल की बात कह डाली.
    बॉस मुस्कुराते हुए बोले, “बिलकुल अमन, कुछ दिन पहले हुई मीटिंग में ही हमने तय कर लिया था कि इस बार तुम्हे 30% की हाइक दी जायेगी… हम तुम्हे इस बारे में बताने ही वाले थे…. कम्पनी तुम्हारी लॉयल्टी और परफॉरमेंस से खुश है और अगले महीने से तुम्हे बढ़ी हुई तनख्वाह मिलने लगेगी.”
    अमन को यकीन ही नहीं हुआ कि इतनी आसानी से उसकी बात मान ली गयी है. उसकी ख़ुशी का ठिकाना नहीं था. ऑफिस ख़त्म होते ही यह खुशखबरी सुनाने के लिए वह आरती के मनपसंद रसगुल्ले  खरीद कर घर के लिए निकला.
    आरती भी आज अमन के इंतज़ार में आँखें बिछाई बैठी थी. दूर से ही देखकर वह समझ गयी कि अमन को सैलरी हाइक मिल चुकी है. वह अमन का वेलकम करने के लिए दरवाजे पर खड़ी हो गयी.
    अमन गेट से अन्दर घुसा. आरती एक सुन्दर साड़ी पहने तैयार खड़ी थी… पूरा घर भीनी-भीनी खुश्बू में नहा रहा था…. डिनर टेबल पर क्रॉकरी का नया सेट लगा हुआ था और  बीच में एक कैंडल जल रही थी. खाने में हर वो चीज बनी हुई थी जो अमन को बेहद पसंद है….और इन सबके बीच में एक सुन्दर सा कार्ड रखा हुआ था.
    अमन ने कार्ड उठाया और पढना शुरू किया-
    डिअर अमन, मुझे पता था कि जो तुम चाहते हो वही होगा… तुम्हारी इस ख़ुशी में आज मैं सबसे ज्यादा खुश हूँ…ये खुश्बू…ये नया क्रॉकरी  सेट…ये डिशेज …ये कैंडल… ये सबकुछ तुम्हे यही बताने के लिए हैं कि मैं तुमसे कितना प्यार करती हूँ. I love you so much.
    -आरती
    यह पढ़ कर अमन मुस्कुराया और अपनी वाइफ को गले से लगा लिया.
    “मैं अभी तुम्हारा मुंह मीठा कराता हूँ.”, यह कहते हुए अमन किचन से प्लेट लाने के लिए बढ़ा.
    लेकिन ये क्या…किचन की शेल्फ पर भी ठीक वैसा ही कार्ड पड़ा था जैसा उसने अभी-अभी पढ़ा था.
    अमन ने फ़ौरन कार्ड उठाया, और पढ़ने लगा-
    डिअर अमन,
    क्या हुआ जो तुम्हारी सैलरी नहीं बढ़ी…कोई बात नहीं! मुझे पता है तुम्हारी वैल्यू इन छोटी-मोटी हाइक्स से कहीं ज्यादा है… ये खुश्बू…ये नया क्रॉकरी  सेट…ये डिशेज …ये कैंडल… ये सबकुछ तुम्हे यही बताने के लिए हैं कि मैं तुमसे कितना प्यार करती हूँ. I love you so much.
    -आरती
    अमन की आँखों में आंसू थे, उसे पता चल चुका था कि उसके लिए आरती का प्यार उसकी सफलता या असफलता पर निर्भर नहीं करता… वो तो unconditional है… आज अमन का आत्मविश्वास कई गुना बढ़ चुका था… अब वह अपनी पगार बढ़ने से कहीं ज्यादा इस बात से खुश था कि उसके पास कोई ऐसा है जो उसे किसी भी परिस्थिति में totally accept करता है.
    दोस्तों, लोगों को हमारे प्रेम, विश्वास, और सपोर्ट की ज़रुरत तब सबसे ज्यादा होती है जब वे किसी बुरे दौर से गुजर रहे हों. लेकिन अक्सर हम उनके success में तो शामिल होते हैं पर failures से deal करने के लिए उन्हें अकेला छोड़ देते हैं. Let us not do that.
    अगर हमारे पास एक भी ऐसा शख्स है जो हमें हर हाल में स्वीकार करता है तो हम इस दुनिया को सहजता से face कर सकते हैं और कठिन से कठिन मंज़िल को पा सकते हैं. और जानते हैं उस शख्स को पाने का सबसे आसान तरीका क्या है….वो है खुद किसी और के लिए ऐसा शख्स बनना. इसलिए लाइफ में कुछ ऐसे रिश्ते ज़रूर बनाइये जिन्हें आप totally accept और unconditionally support करने को तैयार हों और आप पायेंगे कि आपके पास भी कुछ ऐसे लोग हैं जिन्हें सिर्फ और सिर्फ आपसे लेना-देना है आपकी सफलता-असफलता से नहीं! और यही एक मजबूत रिश्ते का रहस्य है!

आप व्हाट्सएप आदि पर स्टोरी शेयर करते हैं । वँहा कम लोगों तक ही आपकी बात पँहुच पाती है या मैसेज की भीड़ में लोग उसको पढ़ते भी नहीं हैं लेकिन अगर आप हमें स्टोरी भेजते हैं तो उसको हम आपके नाम के साथ पब्लिश करते हैं । भेजिये स्टोरी और जीतिए शानदार इनाम

Add Story

Leave a Comment





Category