"> " />
  • अंदाज़ा ना लगाए

    अंदाज़ा ना लगाए: Interesting story in Hindi

    • 2020-08-25 01:26:20
    • Puplic by : Admin
    • Written by : Unknown
    कहानी आपके जीवन पर गहरी छाप छोड़ने वाली है ।   कहानी का शीर्षक है।   "अंदाज़ा ना लगाए"   कभी कभी हम बिना कुछ जाने या तो अंदाज़ा लगा बैठते है  या फिर अपने assumption के आधार पर बिना सच्चाई को जाने निर्णय लेते है और जब चोट खाते है तो life की learning मिलती है । एक बार किसी बड़ी company के CEO ने बड़े पद के लिए    किसी का interview लेना चाहा, लेकिन उससे पहले उसको नीचे के अधिकारियों को इंटरव्यू पास करना था ।     उसने सारा process follow किया और अंत मे वह कंपनी के सीईओ के पास जा पहुंचा । दोनों डिनर के लिए गए और सूप order किया गया । अब जो घटना घटित होने वाली थी उसी मे learning छिपी हुई है । सूप के साथ एक पुड़िया मिलती है,इसको स्वादानुसार सूप में डाला जा सकता है, लेकिन उस महानुभवी ने बिना सूप को टेस्ट किये वो पुड़िया सूप मे डाल दी  और मजे के साथ सूप पिया । अंत मे उनकी चर्चा खत्म हुई और वो चला गया      कुछ तो लोग कहेंगे    कमजोर जड़ें    दुनिया पागलो ने बदली है    इसके बाद company के शीर्ष अधिकारी CEO के पास आये और पूछा कि, जो हमने काबिल आदमी को भेजा था वो आपको कैसा लगा ? आपने इसको बुलावा पत्र दिया या नही? CEO ने कहा कि नही सारे अधिकारी चोंक गए कि ऐसा क्या हुआ सीईओ ने कहा, जब हम सूप पी रहे थे तो उसने वो नमक बिना taste किये कैसे डाला?     Taste करके डालता तो बात समझ आती लेकिन वो तो बिना देखे decision ले गया । ऐसे आदमी को मैं कंपनी का head कैसे बना सकता हूं, ये तो बिना कुछ जाने निर्णय लेता है ।      
     
    Bonus Story - दुनिया पागलो ने बदली है
     
    आपने सही पढ़ा दुनिया पागलो ने बदली है। जिस जिस पे जग हंसा है, उसी ने इतिहास रचा है। जानना चाहते हो तो पढिये, एक शक्श था। बोला, कांच में से रोशनी पैदा करूँगा,  किसने विश्वास किया होगा उसकी इस बात पर आपको क्या लगता है, जब उसने लोगो को बताया होगा कि ऐसा हो सकता है,तो लोगो ने क्या कहा होगा हाँ हमको भी लगता है। नही sir हंसे होंगे लोग उस पर कैसा आदमी है,पागल गधा और जब करके दिखा दिया तो लोगो को विश्वास हो गया थॉमस अल्वा एडिसन 1093 पेटेंट है, साहब उसके नाम और क्या जिया होगा वो 500 साल ? नही एक avg life    आज भी घर मे जो inverter लगा है Patented by थॉमस एडिसन लेकिन इसके पीछे सालो की मेहनत लगी होगी बिजली का meter सोचो कैसे measure करता होगा लाइट को की कितना unit निकला, हमे सिर्फ result दिखाई देते है,इसके पीछे लगी सालो की मेहनत नही दिखाई देती। एक और example देखो एक ओर शक्श था बोलता था, तरंगों से बात की जा सकती है उस पर भी दुनिया हंसी होगी दोस्तों लेकिन उनको भरोसा था खुद पर और कर दिखाया    ग्राहम बेल टेलीफोन का आविष्कार किया था । दोस्तों इन बातों का मकसद सिर्फ इतना है कि पागलों ने ही दुनिया को बदला है समझदार लोग आज भी बैठकर खामियां ही ढूंढते होंगे, अगर आप भी ऐसा कोई काम कर रहे हो, जिसमे आपको कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है, तो ये समझ लो दुनिया बदलने वाला काम कर रहे हो। अब तो आपको मेरी इस बात पर विश्वास हो गया होगा कि, दुनिया पागलो ने ही बदली है।

आप व्हाट्सएप आदि पर स्टोरी शेयर करते हैं । वँहा कम लोगों तक ही आपकी बात पँहुच पाती है या मैसेज की भीड़ में लोग उसको पढ़ते भी नहीं हैं लेकिन अगर आप हमें स्टोरी भेजते हैं तो उसको हम आपके नाम के साथ पब्लिश करते हैं । भेजिये स्टोरी और जीतिए शानदार इनाम

Add Story

Leave a Comment





Category